Thursday 16 February 2012

मैं कौन हूँ

मैं कौन हूँ , मैं कौन हूँ , मैं कौन हूँ । 
जर्रा हूँ , समन्दर हूँ , या तुफान हूँ , 
मैं कौन हूँ , मैं नहीं जानता , मैं खुद 
से अभी तक अनजान हूँ । 
पानी हूँ , कश्ती हूँ , या साहिल हूँ , 
जीवन से बन्धा एक रिश्ता या , 
रिश्तो में बन्धी एक जान हूँ । 
आँखों में छुपा एक आँसूं हूँ या , 
दिल में बसा एक अरमान हूँ । 
मैं कौन हूँ ,मैं कौन हूँ ,मैं कौन हूँ मैं कौन हूँ , 
मैं नहीं जानता , मैं खुद से अभी तक अनजान हूँ । 
कौन हूँ मैं , गैर हूँ या अपना हूँ , 
बोझ हूँ किसी पर , या दुआ हूँ या , 
खुदा का किया कोई एहसान हूँ । 
मैं कौन हूँ……… 
खुशी हूँ , दर्द हूँ , या कोई एहसास हूँ , 
तन्हा हूँ या मैं किसी के पास हूँ , 
साज़ हूँ , राग हूँ , या दर्द भरी आवाज़ हूँ , 
मैं कौन हूँ , मैं नहीं जानता , 
मैं खुद से अभी तक अनजान हूँ । 
गीत हूँ , गज़ल हूँ , या शायर का कोई अन्दाज़ हूँ , 
मैं कौन हूँ , मैं कौन हूँ , मैं कौन हूँ , 
अन्त हूँ , मध्य हूँ , या कोई आगाज़ हूँ 
मैं कौन हूँ ,मैं कौन हूँ ,मैं कौन हूँ , 
सोचते सोचते एक उम्र गुज़र जायेगी , 
है यकीं मुझको मेरी पहचान मिल जायेगी।




(रचनाकार : दिनेश सिंह नयाल )

पट्टी/तल्ला : उदयपुर
ब्लोक : यमकेश्वर

उत्तराखंड पौड़ी गढ़वाल

सर्वाधिकार सुरक्षित एवं प्रकाशित

No comments: